मंगलवार, अगस्त 09, 2011

वदतु संस्कृतं अस्माकं भाषा संस्कृतभाषा

वदतु संस्कृतं अस्माकं भाषा संस्कृतभाषा

सुखसागर के अनुसारः

(1) ब्रह्मपुराण में श्लोकों की संख्या दस हजार हैं।
(2) पद्मपुराण में श्लोकों की संख्या पचपन हजार हैं।
(3) विष्णुपुराण में श्लोकों की संख्या तेइस हजार हैं।
(4) शिवपुराण में श्लोकों की संख्या चौबीस हजार हैं।
(5) श्रीमद्भावतपुराण में श्लोकों की संख्या अठारह हजार हैं।
(6) नारदपुराण में श्लोकों की संख्या पच्चीस हजार हैं।
(7) मार्कण्डेयपुराण में श्लोकों की संख्या नौ हजार हैं।
(8) अग्निपुराण में श्लोकों की संख्या पन्द्रह हजार हैं।
(9) भविष्यपुराण में श्लोकों की संख्या चौदह हजार पाँच सौ हैं।
(10) ब्रह्मवैवर्तपुराण में श्लोकों की संख्या अठारह हजार हैं।
(11) लिंगपुराण में श्लोकों की संख्या ग्यारह हजार हैं।
(12) वाराहपुराण में श्लोकों की संख्या चौबीस हजार हैं।
(13) स्कन्धपुराण में श्लोकों की संख्या इक्यासी हजार एक सौ हैं।
(14) वामनपुराण में श्लोकों की संख्या दस हजार हैं।
(15) कूर्मपुराण में श्लोकों की संख्या सत्रह हजार हैं।
(16) मत्सयपुराण में श्लोकों की संख्या चौदह हजार हैं।
(17) गरुड़पुराण में श्लोकों की संख्या उन्नीस हजार हैं।
(18) ब्रह्माण्डपुराण में श्लोकों की संख्या बारह हजार हैं।

संस्कृत की गिनती

० - शून्य
१ - एकः (पुलिंग), एकौ (नपुंसकलिंग), एका (स्त्रीलिंग)
२ - दौ, द्वे, द्वे
३ - त्रयः, त्रीणि, तिस्र
४ - चतु:, चत्वारि, चतस्रः
चार (४) के बाद सभी संखाएँ सभी लिंगों में एकसमान रूप में होती हैं।
५ - पंच
६ - षट्
७ - सप्त
८ - अष्ट
९ - नव
१० - दस
११ - एकादस
१२ - द्वादस
१३ - त्रयोदस
१४ - चतुर्दस
१५ - पंचदस
१६ - षोडस
१७ - सप्तदस
१८ - अष्टादस
१९ - नवदस/उनविंशति/एकोनविंशति
२० - विंशति
२१ - एकविंशति
२२ - स्विविंशति
२३ - त्रिंविंशति
२४ - चतुर्विंशति
२५ - पंचविंशति
२६ - षडविंशति
२७ - सप्तविंशति
२८ - अष्टविंशति
२९ - नवविंशति/एकोनत्रिंशत/उनत्रिंशत
३० - त्रिंशत
४० - चत्वारिंशत
५० - पंचाशत
६० - षष्टि
७० - सप्तति
८० - असीति
९० - नवति
१०० - शत्
१००० - सहस्र
१००००० - लक्ष
१००,००,००० - कोटि
आधा - अर्ध
एक पाव - अर्धार्ध
पूरा - पूर्ण
Infinite - अनन्त



कबिरा मन निर्मल भया , जैसे गंगा नीर ।
पीछे-पीछे हरि फिरै , कहत कबीर कबीर ॥
— कबीर
साहसे खलु श्री वसति । ( साहस में ही लक्ष्मी रहती हैं )
इस बात पर संदेह नहीं करना चाहिये कि विचारवान और उत्साही व्यक्तियों का एक छोटा सा समूह इस संसार को बदल सकता है । वास्तव मे इस संसार को इसने (छोटे से समूह) ही बदला है ।
जरूरी नही है कि कोई साहस लेकर जन्मा हो , लेकिन हरेक शक्ति लेकर जन्मता है ।
बिना साहस के हम कोई दूसरा गुण भी अनवरत धारण नहीं कर सकते । हम कृपालु, दयालु , सत्यवादी , उदार या इमानदार नहीं बन सकते ।

बिना निराश हुए ही हार को सह लेना पृथ्वी पर साहस की सबसे बडी परीक्षा है ।
— आर. जी. इंगरसोल
जिस काम को करने में डर लगता है उसको करने का नाम ही साहस है ।

मुट्ठीभर संकल्पवान लोग, जिनकी अपने लक्ष्य में दृढ़ आस्था है, इतिहास की धारा को बदल सकते हैं।
- महात्मा गांधी

किसी की करुणा व पीड़ा को देख कर मोम की तरह दर्याद्र हो पिघलनेवाला ह्रदय तो रखो परंतु विपत्ति की आंच आने पर कष्टों-प्रतिकूलताओं के थपेड़े खाते रहने की स्थिति में चट्टान की तरह दृढ़ व ठोस भी बने रहो।
- द्रोणाचार्य

यह सच है कि पानी में तैरनेवाले ही डूबते हैं, किनारे पर खड़े रहनेवाले नहीं, मगर ऐसे लोग कभी तैरना भी नहीं सीख पाते।
- वल्लभभाई पटेल

वस्तुतः अच्छा समाज वह नहीं है जिसके अधिकांश सदस्य अच्छे हैं बल्कि वह है जो अपने बुरे सदस्यों को प्रेम के साथ अच्छा बनाने में सतत् प्रयत्नशील है।
- डब्ल्यू.एच.आडेन

शोक मनाने के लिये नैतिक साहस चाहिए और आनंद मनाने के लिए धार्मिक साहस। अनिष्ट की आशंका करना भी साहस का काम है, शुभ की आशा करना भी साहस का काम परंतु दोनों में आकाश-पाताल का अंतर है। पहला गर्वीला साहस है, दूसरा विनीत साहस।
- किर्केगार्द

किसी दूसरे को अपना स्वप्न बताने के लिए लोहे का ज़िगर चाहिए होता है |
-– एरमा बॉम्बेक
हर व्यक्ति में प्रतिभा होती है. दरअसल उस प्रतिभा को निखारने के लिए गहरे अंधेरे रास्ते में जाने का साहस कम लोगों में ही होता है.

कमाले बुजदिली है , पस्त होना अपनी आँखों में ।
अगर थोडी सी हिम्मत हो तो क्या हो सकता नहीं ॥
— चकबस्त

अपने को संकट में डाल कर कार्य संपन्न करने वालों की विजय होती है। कायरों की नहीं।
–जवाहरलाल नेहरू

जिन ढूढा तिन पाइयाँ , गहरे पानी पैठि ।
मै बपुरा बूडन डरा , रहा किनारे बैठि ॥
— कबीर

वे ही विजयी हो सकते हैं जिनमें विश्वास है कि वे विजयी होंगे ।
–अज्ञात


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