मंगलवार, दिसंबर 11, 2012

आखिर कितनी लड़ाईयां और लड़नी पडे़ंगीं जन्मभूमि के लिए ?

आखिर कितनी लड़ाईयां और लड़नी पडे़ंगीं जन्मभूमि के लिए ?

-विनोद बंसल

हमारे ऋषियों मनीषियों ने माता व मातृभूमि को स्वर्ग के समान संज्ञा देते हुए सर्वोच्च माना है। ’’जननी जन्म भूमिश्च, स्वर्गादपि गरीयसी‘‘ इस वाक्य के आधार पर अनगिनत लोग बिना...
किसी कष्ट या अवरोधों की परवाह किये, मातृभूमि के लिए अपने प्राण न्योक्षावर कर गये। मातृभूमि का अर्थ उस भू भाग से लगाया जाता है जहां हम व हमारे पूर्वज पैदा हुए। व्यक्ति का जन्म के बाद नाम बदल सकता है, काम बदल सकता है, उसकी प्रकृति बदल सकती है, उसकी प्रतिष्ठा व कद बदल सकता है किन्तु मूल पहचान-जन्मभूमि नहीं बदल सकती है। हम चाहे विश्व के किसी भी कोने में चले जायें, कितने ही प्रतिष्ठित पद पर पहंुच जायें किन्तु जन्म स्थल से पक्की पहचान हमारी और कोई हो ही नहीं सकती। घर परिवार में जब कोई शुभ कार्य होता है तो सबसे पहले पंडित जी हमें हमारा नाम, गोत्र, व हमारे पूर्वजों के नाम के साथ जन्म स्थान का स्मरण कराते हुए संकल्प कराते हैं। पूर्वजों के जन्म स्थान के दर्शन की भी परम्परा है।

अपनी और अपने पूर्वजों की जन्म भूमि की रक्षा प्रत्येक व्यक्ति का पुनीत कर्तव्य माना जाता है। इतिहास में ऐसे लोगों के असंख्य उदाहरण भरे पड़ें हैं। जिन्होनंे जन्मभूमि की रक्षा व उसकी स्वतंत्रता के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया। जब व्यक्ति अपनी जन्मभूमि के लिए इतना सब कुछ करने को तैयार रहता है तो कल्पना करिये कि क्या अपने आराध्य की जन्मभूमि हेतु वह हाथ पर हाथ धरे बैठा रह सकता है। कौन नहीं जानता कि करोड़ों हिन्दुओं के आराध्य व अखिल ब्रम्हांड के नायक मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम का जन्म अयोध्या में हुआ था। अयोध्या की गली-गली व कोना कोना रामलला की क्रीड़ा स्थली के रूप मंे आज भी स्पष्ट रूप से दिखायी देता है। इतना ही नही अयोध्या का इतिहास भारतीय संस्कृति की गौरवगाथा है। अयोध्या सूर्यवंशी प्रतापी राजाआंे की राजधानी रही है। इसी वंश में महाराजा सगर, भगीरथ तथा सत्यवादी हरिश्चन्द जैसे महापुरूषों के बाद प्रभु श्रीराम का जन्म हुआ। पांच जैन तीथकरों की जन्म भूमि अयोध्या है। गौतम बुद्ध की तपस्थली दन्तधावन कुण्ड भी अयोध्या की ही धरोहर है। गुरू नानक देव जी महाराज ने भी अयोध्या आकर भगवान श्रीराम का पुण्य स्मरण कर दर्शन किये। यहां ब्रहमकुण्ड गुरूद्वारा भी है। शास्त्रों में वर्णित पावन सप्तपुरियों में से एक पुरी के रूप में अयोध्या विख्यात है। विश्व प्रसिद्ध स्विट्स वर्ग एटलस में वैदिक कालीन, पुराण व महाभारत कालीन तथा आठवीं से बारहवीं, सोलवी सत्रहवीं शताब्दी के भारत के सांस्कृतिक मानचित्रों में अयोध्या को धार्मिक नगरी के रूप में दर्शाया गया है जो इसकी प्राचीनता और ऐतिहासिक महत्व को दर्शाते हैं।

जग विदित है कि इस पुण्य पावन देव भूमि पर बने भव्य मंदिर को जब विदेशी मुस्लिम आक्रमणकारी बाबर ने अपने क्रूर प्रहारों से ध्वस्त कर दिया तभी से यहां के समाज को अनेकों लड़ाईयां लड़नी पड़ी। इस जन्मभूमि के लिए सन् 1528 से 1530 तक 4 युद्ध बाबर के साथ, 1530 से 1556 तक 10 युद्ध हुमांयू से, 1556 से 1606 के बीच 20 युद्ध अकबर से, 1658 से 1707 ई मे 30 लड़ाईयां औरंगजेब से, 1770 से 1814 तक 5 युद्ध अवध के नवाब सआदत अली से, 1814 से 1836 के बीच 3 युद्ध नसिरूद्दी हैदर के साथ, 1847 से 1857 तक दो बार वाजिदअली शाह के साथ, तथा एक-एक लड़ाई 1912 व 1934 मंे अंग्रेजों के काल मंे हिन्दू समाज ने लड़ी। इन लड़ाईयों में भाटी नरेश महताब सिंह, हंसवर के राजगुरू देवीदीन पाण्डेय, वहां के राजा रण विजय सिंह व रानी जय राजकुमारी, स्वामी महेशानन्द जी, स्वामी बलरामाचार्य जी, बाबा वैष्णव दास, गुरू गोविन्द सिंह जी, कुंवर गोपाल सिंह जी, ठाकुर जगदम्बा सिंह, ठाकुर गजराज सिंह, अमेठी के राजा गुरदत्त सिंह, पिपरा के राजकुमार सिंह, मकरही के राजा, बाबा उद्धव दास तथा श्रीराम चरण दास, गोण्डा नरेश देवी वख्स सिंह आदि के साथ बडी संख्या में साधू समाज व हिन्दू जनता ने इन लड़ाईयों में अग्रणी भूिमका निभाई।

श्री राम जन्मभूमि मुक्ति के लिए उपरोक्त कुल 76 लड़ाईयांे के अलावा 1934 से लेकर आज तक अनगिनत लोगों ने संधर्ष किया व इन सभी में लाखों लोगों ने अपने प्राणों की आहुति दी। किन्तु, न कभी राम जन्मभूमि की पूजा छोड़ी, न परिक्रमा और न ही उस पर अपना कभी दावा छोड़ा। अपने संघर्ष में चाहे समाज को भले ही पूर्ण सफलता न मिली हो किन्तु, कभी हिम्मत नहीं हारी तथा न ही आक्रमणकारियों को चैन से कभी बैठने दिया। बार-बार लड़ाईयां लड़कर जन्म भूमि पर अपना कब्जा जताते रहे। 6 दिसम्बर 1992 की घटना इस सतत् संघर्ष की एक निर्णायक परिणति थी जब गुलामी व आतंक का प्रतीक तीन गुम्बदांे वाला जर-जर ढांचा धूल-धूसरित होकर श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्णय का मार्ग तो प्रसस्त कर गया किन्तु जन्मभूमि पर विराजमान राम लला को खुले आसमान के नीचे टाट के टैण्ट में से निकाल भव्य मंदिर में देखने के लिए पता नहीं कितनी लड़ाईयां और लड़नी

http://www.pravakta.com/how-many-battles-and-fight-for-ram-janmabhoomi

comments :-

Dhanakar Thakur · Top Commenter · Chief Medical Consultant(Medicine) at Govt of india undertaking

आज मुझे कोलकता के उन दो कोठारी भाईयों यों से अधिक उनकी माता की याद आती है जिन्होंने कहा था मुझे तीसरा बेटा होता तो उसे भी शहीद होने कहती।.
जब तक भारत में ऐसी माताएं रहेंगी युद्ध भूमि के लिए अभिमन्यु जन्म लेता रहेगा , गोरा बदल जन्म लेता रहेगा.
मुझे याद आती है 6.12.92 को मैं नागपुर में था, अपने नियत प्रवास पर -लोग दूरदर्शन के पास बैठे थे ( डॉ शिलेदार के घर ) -डॉ संजीव केलकर मेरे साथ थे - मैंने उन्हें कहा जब हम वहां गए नहीं अपना काम करें और मेडिकल छात्रावास में जाकर सम्पर्क किया -( मुझे शहर का दृश्य याद है -एक विचित्र माहौल-हर घंटे में नया बुलेटिन छप कर बँट रहा था - एक गुम्बद गिरा, दूसरा.. )
रात की ट्रेन ली औरंगाबाद गया - डॉ हेडगेवार अस्पताल बंद सा - डॉ पेंधारे थे- पैथोलोजिस्ट डॉ मंजू/ मीनाक्षी / शिल्पा नाम याद नहीं आ रहा - मुझे कई दिन तक अपने हाथों मराठी खाना बना तरह -तरह का खिलती रही - सामने मेडिकल कॉलेज मैं उस यात्रा
में नही जा पाया - कर्फ्यू चलते- बस से अहमदनगर-होते हुवे पुणे गया - अगली यात्रा गोवा की करने- गोअया एक्सप्रेस में युवा कारसेवकों से पूछा क्या हुआ? "सर, जमींदोज कर दिया ".
पर उनके बलिदानों का अक्या हुवा? चुनावी गणित में सब गड़बड़ा गया?
तो प्रबल जनसमर्थन जिन्ना के माजर पर खो गया?
वह राम का जन्मस्थान हो या नहीं वह मंदिर जरूर था - मैं 1988 में पहली बार लखनऊ गया - डॉ अस्थाना ने कहा चलिए अयोध्या- उनके कार से गया- ऊपर भले गुम्बद हो परिक्रमा की जगह थी वहां दीवारों पर उन्होंने दिखाया कलश और कमल- किसी मस्जिद में वे नहीं होते.
और जो मैंने अनुभव किया की इसके आस पास सैकड़ों छोटे मंदिर हैं जो अपने ही तीर्थों में दिखेंगे.
हमारे वीरों ने अपने मंदिर को तोड़ा था किसी भव्य मंदिर बनाने - वह बनाना चाहिए- मुस्लिम समाज को खुशी खुशी हट जाना चाहिए- वे भले मुस्लिम होगये हों -उनके पुरखे हिन्दू थे- वैसे देखा जाये तो हिन्दुस्तान का हर कण कण मंदिर है यहाँ किसी मस्जिद की जगह कैसे? मुस्लिम यह समझें की यह बा तजब हिन्दू समझ जाएगा उनकी सारी जिद्द का क्या होगा?
देश में हजारों मंदिर तोड़े गए- लुटेरों ने सोना भी लूटा , महिलों की इज्ज्स्त भी, मंदिरों को भी तोड़ा.
उनको गरिमामंडित करने का अर्थ होगा विध्वंश.
इससे उन्हें बचना चाहिए - इसमें उनकी ही अधिक हानि होगी.
आज भी पाकिस्तान में मंदिर तोड़े जा रहे हैं.
केवल अयोध्या , काशी या मथुरा की बात नही है.
आज के दिन को हिन्दू शौर्य दिवस का नाम देना औचित होगा और संघ को चाहिए की वह इसे अपने एक उत्सव के रूप में जोड़ दे या हिन्दू साम्राज्य दिनोत्सव की जगह इसे ही मनाबे.
(वैसे वर्ष प्रतिपदा के बदले मेष संक्रांति 14 अप्रैल को नव वर्ष 'अश्वानीयाम मेषः' के ज्योतिषीय गणना के अनुसार सार्वदेशिक होने के कारण ).

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